ई-कॉमर्स के लिए एसईओ: पूरी गाइड और कैसे अनुकूलित करें

 ई-कॉमर्स के लिए एसईओ: पूरी गाइड और कैसे अनुकूलित करें

 

ई-कॉमर्स के लिए एसईओ: पूरी गाइड और कैसे अनुकूलित करें

हाल ही में ई-कॉमर्स की दुनिया में तेजी से विकास हुआ है। इससे पहले, अमेज़न और ईबे जैसे बड़े नामों में ई-कॉमर्स का बोलबाला था। हालाँकि, अब लगभग सभी व्यवसायों की अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट है।

इसके अलावा, अधिक से अधिक सेवाएँ Shopify, BigCommerce, और Squarespace जैसे नए व्यवसायों के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए सेवाएं प्रदान कर रही हैं। आज ई-कॉमर्स वेबसाइटों की संख्या के साथ, ई-कॉमर्स के लिए खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) परिवर्तनों के दौर से गुजर रहा है।

ई-कॉमर्स साइटों के लिए एसईओ का महत्व

यह माना जाना चाहिए कि अभी भी बहुत से लोग हैं जिन्होंने ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए एसईओ पर ध्यान नहीं दिया है।

अपनी व्यावसायिक वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के अलावा , ईकॉमर्स एसईओ लागू करने से बिक्री बढ़ाने और निष्क्रिय आगंतुकों को अपने ग्राहकों में बदलने में मदद मिलेगी ।

44% लोग जो ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, वे हमेशा सर्च इंजन का उपयोग करके उत्पादों की खोज करके खरीद प्रक्रिया शुरू करते हैं। निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेजों पर आने के लिए, आपकी वेबसाइट को संकलित करने में एसईओ आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए।

ई-कॉमर्स एसईओ रणनीति

आप में से जो लोग ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए एसईओ कदम सीखना चाहते हैं, उनके लिए यहां दिए गए दिशा-निर्देश हैं।

खोजशब्द अनुसंधान

अन्य प्रकार की एसईओ रणनीतियों के साथ, ई-कॉमर्स के लिए एसईओ को कीवर्ड अनुसंधान के साथ शुरू करना चाहिए। यदि आप सही कीवर्ड नहीं चुनते हैं तो कोई भी एसईओ रणनीति काम नहीं करेगी क्योंकि आप अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित नहीं करेंगे।

बेशक एक वेबसाइट और ई-कॉमर्स वेबसाइट की सामग्री के लिए खोजशब्द अनुसंधान प्रक्रिया में मामूली अंतर हैं।

वेबसाइट सामग्री के लिए अधिकांश खोजशब्द अनुसंधान ट्यूटोरियल में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप ‘सूचनात्मक खोजशब्दों’ या सूचनात्मक खोजशब्दों पर ध्यान दें।

इस बीच ई-कॉमर्स के लिए, आपके अधिकांश कीवर्ड आपके उत्पादों के अनुरूप होंगे। इसलिए, आपके कीवर्ड शोध को उन कीवर्ड का चयन करना चाहिए जो उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

आप सही कीवर्ड कैसे चुनते हैं?

आप ई-कॉमर्स के लिए सही कीवर्ड कैसे चुनते हैं? यहाँ कुछ ध्यान देने योग्य बातें हैं:

1. खोज मात्रा

किसी कीवर्ड का मूल्यांकन करने में यह एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है। यदि बहुत से लोग आपके कीवर्ड का उपयोग नहीं करते हैं, तो यदि आप इन कीवर्ड का उपयोग करते हैं तो यह बेकार है।

फिर भी, यह ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यवसाय उद्योग में खोज मात्रा का एक अलग मूल्यांकन है। ऐसे उद्योग हैं जो एक महीने में 100 खोजों को बहुत मानते हैं जबकि ऐसे उद्योग भी हैं जो 10,000 खोजों को एक छोटी संख्या मानते हैं।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप खोज मात्रा को देखने के लिए Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर सकते हैं। मासिक खोज ”। यहां आप देख सकते हैं कि आपके उद्योग में कौन से कीवर्ड उच्च मात्रा और कम मात्रा मानते हैं।

2. कीवर्ड-उत्पाद फिट

हो सकता है कि आपको एक ऐसा कीवर्ड मिल गया है जिसमें कई खोजें हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि ये कीवर्ड आपके द्वारा बेची जा रही चीजों से मेल खाते हों। यदि आप उन कीवर्ड का उपयोग करने के लिए मजबूर करते हैं, तो निश्चित रूप से यह रूपांतरण प्रक्रिया में मदद नहीं करेगा।

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पादों से मेल खाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका व्यवसाय बैग के रूप में जापानी चाय बेचता है। फिर आपको वह कीवर्ड मिल जाता है जिसमें सबसे ज्यादा सर्च वॉल्यूम होता है matcha tea powder का।

यहां तक ​​कि अगर आप पाउडर के रूप में हरी चाय नहीं बेचते हैं, तो आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप उन खोजशब्दों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करना मुश्किल है। इसलिए, जितना संभव हो उतना कीवर्ड का उपयोग न करें जो सीधे आपके उत्पाद से संबंधित नहीं हैं।

यद्यपि आपके उत्पाद से सीधे संबंधित कीवर्ड कम खोज मात्रा प्राप्त करते हैं, वे लंबे समय में आपके व्यवसाय को अधिक मदद करेंगे।

3. वाणिज्यिक इरादा

खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर पहले स्थान पर होना वास्तव में एसईओ करने के लक्ष्यों में से एक है। हालांकि, ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए, एक और कारक है जिस पर विचार करने की आवश्यकता है, अर्थात् वाणिज्यिक इरादा।

वाणिज्यिक इरादों को देखने के लिए, आप Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर सकते हैं। अपने कीवर्ड दर्ज करें और “प्रतियोगिता” कॉलम देखें।

‘प्रतियोगिता’ आपको एक नज़र देती है कि कितने लोग उस खोजशब्द को लक्षित कर रहे हैं। ई-कॉमर्स के लिए, आपको ‘मध्यम’ और ‘उच्च’ प्रतियोगिता कीवर्ड पर ध्यान देना चाहिए।

‘प्रतियोगिता’ यह देखने का एक तरीका है कि लोगों को आपकी वेबसाइट से खरीदने के लिए क्या कीवर्ड मिलेंगे। लेकिन एक और मीट्रिक जो वास्तव में आपकी सहायता कर सकती है, वह है ‘सुझाई गई बोली’।

सुझाई गई बोली एक संकेतक है जो यह देखता है कि Google ऐडवर्ड्स पर किसी कीवर्ड पर क्लिक करने के बाद आम लोग कितना पैसा खर्च करते हैं।

वाणिज्यिक इरादे को देखते हुए, सुझाई गई बोली जितनी अधिक होगी, उतना बेहतर होगा। अधिक महंगी सुझाई गई बोली वाले खोजशब्द भी Google खोज पर अधिक प्रतिस्पर्धी हैं। इसके अतिरिक्त, यह संभावना है कि उच्च सुझाई गई बोली वाले कीवर्ड में खोज मात्रा कम होती है।

4. मुकाबला

यह एक कारक मापता है कि Google खोज परिणाम पृष्ठों के पहले पृष्ठ पर आपकी वेबसाइट के लिए कितना मुश्किल है। प्रतिस्पर्धा के इस स्तर को मापने के दो तरीके हैं।

सबसे पहले SEMRush में Keyword Difficulty feature का उपयोग करना है। यह सुविधा इस बात का अंदाजा देती है कि कोई कीवर्ड कितना प्रतिस्पर्धी है। परिणाम जितने अधिक होते हैं, उतने अधिक प्रतिस्पर्धी ये कीवर्ड ऑर्गेनिक खोज में उच्च रैंक के होते हैं।

दूसरा तरीका कीवर्ड को लक्षित करना और अपनी वेबसाइट के पृष्ठों को अनुकूलित करना है। आप ऐसा Google के पहले पृष्ठ को देखकर कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि क्या इन कीवर्ड के लिए पहले 10 परिणाम अनुकूलित किए गए हैं।

यदि ये पृष्ठ वास्तव में आपके द्वारा लक्षित कीवर्ड से संबंधित नहीं हैं, तो आप इन कीवर्ड के लिए प्रासंगिक होने के लिए विशेष रूप से अनुकूलित वेब पेज बनाकर उनकी रैंकिंग को हरा सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए खोजशब्द अनुसंधान उपकरण

खोजशब्द अनुसंधान करने के लिए, कई उपकरण हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

अमेज़न सुझाव

पहला उपकरण अमेज़ॅन सुझाव का उपयोग करना है। हो सकता है कि आपको लगे कि अमेजन आपके बिजनेस प्रतिद्वंद्वियों में से एक है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि अमेजन आज सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट भी है। यह उन्हें उन कीवर्ड को खोजने के लिए एक खान बनाता है जो उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

जैसे यदि आप Google सुझाव का उपयोग करते हैं, तो आपको केवल अपने उत्पाद से संबंधित कीवर्ड को अमेज़न पर ‘खोज’ फ़ील्ड में दर्ज करना होगा।

अमेज़न ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए खोजशब्द अनुसंधान का सुझाव दें

जैसा कि आप देख सकते हैं, अमेज़न सुझाव खोजशब्द काफी विशिष्ट हैं। विशिष्ट कीवर्ड निश्चित रूप से कम प्रतिस्पर्धा करेंगे और आपकी वेबसाइट को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर उच्च रैंकिंग में प्रदर्शित करने में मदद करेंगे।

कीवर्ड टूल डॉमिनेटर

कीवर्ड टूल डॉमिनेटर एक ऑनलाइन टूल है जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय के लिए कीवर्ड खोजने के लिए कर सकते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए, अमेज़न कीवर्ड टूल चुनें।

फिर आपको केवल प्रदान किए गए कॉलम में बीज कीवर्ड दर्ज करना होगा।

उसके बाद, यह टूल उन सभी कीवर्ड को आउटपुट करेगा जो आप उपयोग कर सकते हैं।

कीवर्ड परिणाम ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए कीवर्ड अनुसंधान

बेशक इस कीवर्ड टूल का उपयोग करना बहुत आसान है और अमेज़ॅन सुझाव का उपयोग करने की तुलना में बहुत समय नहीं लगता है। यह टूल Amazon सुझाव से अधिक कीवर्ड प्रदान करता है।

अमेज़न श्रेणी (और अन्य प्रतियोगी)

श्रेणी एक चीज है जिसे अक्सर कई ई-कॉमर्स वेबसाइट मालिकों द्वारा कम करके आंका जाता है।

श्रेणी पृष्ठ निष्क्रिय आगंतुकों को ग्राहकों में परिवर्तित नहीं करेंगे, लेकिन श्रेणी पृष्ठ वेबसाइट आगंतुकों के लिए उन वस्तुओं को ढूंढना आसान बना सकते हैं जो वे चाहते हैं और बदले में बिक्री बढ़ाएंगे। इसलिए, श्रेणी पृष्ठों के लिए कीवर्ड खोजना भी महत्वपूर्ण है।

अमेज़ॅन उन श्रेणियों को देखने की एक खदान है जो आप अपने व्यवसाय के लिए उपयोग कर सकते हैं। अमेज़न वेबसाइट पर, ‘शॉप बाय डिपार्टमेंट’ चुनें।

ऊपर जो दिखाई देता है वह अमेज़ॅन की मुख्य श्रेणियां हैं। यदि आप अधिक विशिष्ट श्रेणी का चयन करना चाहते हैं, तो आप मुख्य श्रेणियों में से एक चुन सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए अमेज़न उपश्रेणी खोजशब्द अनुसंधान

इसके अलावा, आप ‘पूर्ण दुकान निर्देशिका’ के माध्यम से सभी अमेज़ॅन श्रेणियों को भी देख सकते हैं। इस पृष्ठ पर, आपको सभी श्रेणियां और उप-श्रेणियां दिखाई देंगी जो अमेज़ॅन पर हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए अमेज़ॅन पूर्ण पृष्ठ निर्देशिका कीवर्ड अनुसंधान

अमेज़ॅन के अलावा, आप अपने कीवर्ड ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी खोज सकते हैं जो उसी क्षेत्र या उद्योग में लगे हुए हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका व्यवसाय प्रीमियम हेडफ़ोन बेचता है, तो आप हेडफ़ोन डॉट कॉम पर जाकर देख सकते हैं कि वे किन श्रेणियों का उपयोग करते हैं।

Google कीवर्ड प्लानर

आपको Google Keyword Planner (GKP) से परिचित होना चाहिए। Google के उपकरण जो अक्सर खोजशब्द अनुसंधान में उपयोग किए जाते हैं, वे आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए कीवर्ड खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

यह माना जाना चाहिए कि जीकेपी कई ऐसे कीवर्ड प्रदान नहीं कर सकता है जो अमेज़ॅन या अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइटों जैसे उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन जीकेपी आपको खोज मात्रा और वाणिज्यिक इरादे की जांच करने में मदद कर सकता है ताकि आप अपनी वेबसाइट के लिए सही कीवर्ड चुन सकें।

साइट वास्तुकला

साइट वास्तुकला का मतलब यहाँ है कि आपकी वेबसाइट के पृष्ठ कैसे संरचित और व्यवस्थित हैं। यह एसईओ रणनीतियों में से एक है जिसे हर वेबसाइट के लिए माना जाना चाहिए।

हालाँकि, यह एक रणनीति ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ई-कॉमर्स वेबसाइटों में ब्लॉग की तुलना में अधिक पृष्ठ हैं।

बड़ी संख्या में पृष्ठों के कारण, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट वास्तुकला ग्राहकों और खोज इंजन के लिए आपकी वेबसाइट पर सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों को ढूंढना आसान बनाती है।

अपनी साइट वास्तुकला का प्रारूपण करने में, कुछ चीजों पर आपको ध्यान देना चाहिए जो कि नेविगेशन हैं। आपको यह भी ध्यान देने की आवश्यकता है कि आपके लोकप्रिय उत्पाद, उच्च रेटिंग वाले उत्पाद और संबंधित उत्पाद कैसे प्रदर्शित किए जाते हैं।

ऑन-पेज एसईओ

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए ऑन-पेज एसईओ श्रेणी और उत्पाद पृष्ठों पर अधिक केंद्रित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये दो पृष्ठ वे पृष्ठ हैं जो ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं। ये दो पृष्ठ बिक्री बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

आपको अपनी ईकॉमर्स वेबसाइट एसईओ को अनुकूलित करने के लिए क्या करना चाहिए?

शीर्षक टैग

शीर्षक टैग प्रत्येक पृष्ठ के प्रमुख पर HTML टैग है जो पृष्ठ के मुख्य विषय को दर्शाता है। इसे अनुकूलित करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

“सस्ते” या “छूट” जैसे एक संशोधक का उपयोग करें

आपको निश्चित रूप से अपने शीर्षक टैग में अपने लक्ष्य कीवर्ड डालने होंगे। शीर्षक टैग में संशोधक जोड़ने से आपका पृष्ठ लंबी पूंछ वाले कीवर्ड खोजों में प्रकट हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप कार्यालय स्टेशनरी बेचते हैं, तो आप जो शीर्षक चुनेंगे वह ‘विक्रय कार्यालय स्टेशनरी’ होगा। उन शब्दों को जोड़ना एक अच्छा विचार है जो लोग खोज इंजन पर अक्सर उपयोग करते हैं। अपने शीर्षक को Selling बेचना सस्ता कार्यालय स्टेशनरी ’में बदलें।

“सस्ते” और “छूट” के अलावा, उपयोग किए जाने वाले अन्य मोफ़र्स में “अनन्य”, “सीमित”, आदि शामिल हो सकते हैं।

अपने CTR को बढ़ाने के लिए “X% डिस्काउंट” या “सबसे सस्ता” जैसे शब्दों का उपयोग करें

यह संभव है कि Google किसी वेबसाइट की रैंकिंग निर्धारित करने के लिए CTR (क्लिक-थ्रू-दर) को मापने के उपकरण के रूप में उपयोग करता है।

यहां तक ​​कि अगर Google इसका उपयोग नहीं करता है, तो आपके शीर्षक टैग को अनुकूलित करने में कुछ भी गलत नहीं है, ताकि आपका सीटीआर अधिक हो। क्योंकि आपका CTR जितना अधिक होगा, इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट पर अधिक लोग आते हैं, और बिक्री बढ़ने की संभावना भी अधिक है।

कुछ शब्द हैं जो आमतौर पर ध्यान आकर्षित करते हैं और लोगों को उन पर क्लिक करते हैं। उदाहरण के लिए, “50% छूट”, “सबसे सस्ता”, “मुफ्त शिपिंग”, आदि। जब आप इन शब्दों को अपने शीर्षक टैग में शामिल करते हैं, तो आपकी वेबसाइट कई लोगों द्वारा एक्सेस की जाएगी जो आपके ग्राहक बन सकते हैं।

विवरण टैग

विवरण टैग का अनुकूलन आपके सीटीआर को अधिकतम करने में मदद करेगा और आपकी रैंकिंग पर प्रभाव पड़ सकता है।

शीर्षक टैग में आप जिन शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, उनका उपयोग विवरण टैग में भी किया जा सकता है। हालाँकि, विवरण टैग के लिए आप लंबे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे “इंडोनेशिया भर में मुफ्त शिपिंग”, “सभी वस्तुओं की बिक्री”, और “विशेष रूप से आपके लिए विशेष छूट” देखने के लिए यहां क्लिक करें।


श्रेणी और उत्पाद पृष्ठ सामग्री

ई-कॉमर्स मार्केटिंग की सबसे कठिन चीजों में से एक है श्रेणी और उत्पाद पृष्ठ का अनुकूलन। ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए रूपांतरण के बारे में सोचने वाले ब्लॉग पोस्टों के विपरीत, जो कि सामग्री की गुणवत्ता है या नहीं।

यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आप श्रेणी और उत्पाद पृष्ठों की सामग्री को अनुकूलित करने के लिए कर सकते हैं।

एक पूर्ण उत्पाद विवरण लिखें और बहुत छोटा न हो

Google आमतौर पर उच्च रैंकिंग में अधिक पूर्ण विवरण के साथ सामग्री रखता है। यह ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी लागू होता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि Google समझना चाहता है कि आपके पृष्ठ में क्या है, और पूर्ण और सूचनात्मक सामग्री के साथ, Google समझ जाएगा कि वह पृष्ठ किस बारे में है। गूगल ही नहीं, उपभोक्ता भी बेहतर तरीके से समझ पाएंगे।

एक अच्छा उत्पाद विवरण कितने समय के लिए है, इसके लिए कोई नियम नहीं है। हालांकि, सर्च इंजन जर्नल के अनुसार, 1000+ शब्द काफी लंबा है, यह देखते हुए कि Google लंबे समय तक सामग्री पसंद करता है।

अपना लक्ष्य कीवर्ड कई बार दर्ज करें

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि Google समझ सके कि मुख्य विषयों पर किस विषय पर चर्चा की जा रही है।

हालाँकि, याद रखने वाली बात यह है कि आपको बहुत अधिक टारगेट कीवर्ड दर्ज करने और कीवर्ड स्टफिंग करने की आवश्यकता नहीं है। संयम से उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि खोजशब्दों का उपयोग स्वाभाविक रूप से यथासंभव किया जाता है।

LSI कीवर्ड का उपयोग करें

अव्यक्त अर्थ इंडेक्सिंग (LSI) कीवर्ड ऐसे शब्द हैं जो आपके मुख्य कीवर्ड से संबंधित हैं। अपने मुख्य कीवर्ड से संबंधित कीवर्ड खोजने के लिए, कई तरीके हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

आप अमेज़न का उपयोग कर सकते हैं। अमेज़ॅन पर अपने लक्षित कीवर्ड खोजें, फिर देखें कि संबंधित शब्द सबसे अधिक क्या दिखाई देते हैं। उसके बाद, आप इन LSI कीवर्ड्स को अपनी सामग्री में रख सकते हैं।

एक छोटे URL का उपयोग करें, लेकिन अपने कीवर्ड शामिल करें

ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर URL वास्तव में लंबा होगा क्योंकि उत्पाद श्रेणियां और उप-श्रेणियां URL में दिखाई देंगी। URL कम करने और अपने कीवर्ड रखने पर ध्यान दें।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक धीमी किस्म के 6 क्वार्ट क्रॉकपॉट बेच रहे हैं। तब आपका URL इस तरह दिख सकता था: 

आंतरिक लिंक को मत भूलना

किसी श्रेणी या उत्पाद पृष्ठ के लिए एक आधिकारिक पृष्ठ को लिंक करें। एक आधिकारिक पृष्ठ का एक उदाहरण आपके ब्लॉग पर एक पोस्ट है जिसमें बहुत सारे बैकलिंक्स हैं। आप ब्लॉग पोस्ट से उस उत्पाद या श्रेणी का लिंक डाल सकते हैं जिसका आप ब्लॉग पोस्ट में उल्लेख करते हैं।

स्कीमा समीक्षा का लाभ उठाएं

अपनी वेबसाइट के लिए एक प्लस जोड़ने के लिए, उत्पाद समीक्षा स्कीमा जोड़ने से ध्यान आकर्षित किया जा सकता है जब लोग नीचे Google खोज परिणामों पर ब्राउज़ कर रहे हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए स्कीमा समीक्षा

मुझे एक समीक्षा सितारा कैसे मिलेगा? आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के उत्पाद पृष्ठों पर मार्कअप स्कीमा लागू करके ऐसा कर सकते हैं।

मार्कअप स्कीमा स्वयं कोडिंग है जिसे आप अपनी वेबसाइट के पन्नों में जोड़ सकते हैं। यह कोड खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट के पृष्ठों की सामग्री की गहरी समझ देता है। यहां कुछ समीक्षा मार्कअप स्कीमा दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

Google तुरंत समीक्षा प्रदर्शित नहीं कर सकता है, लेकिन एक मार्कअप स्कीमा को ठीक से और सही तरीके से जोड़ने पर Google के इसे प्रदर्शित करने की संभावना बढ़ जाएगी।

आप स्वयं स्कीमा कोड जोड़ सकते हैं लेकिन Google के पास एक उपकरण है जो आपकी मदद कर सकता है, संरचित डाटा मार्कअप हेल्पर ।

इसे भी पढ़ें: शुरुआती के लिए खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) अध्ययन गाइड

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए एसईओ तकनीक

तकनीकी एसईओ (तकनीकी एसईओ) एक ऐसी चीज है जो सभी प्रकार की वेबसाइटों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से ई-कॉमर्स के लिए।

ऐसा इसलिए है क्योंकि नियमित ई-कॉमर्स वेबसाइटों में सेट अप करने के लिए बहुत सारे पृष्ठ हैं। यहां तक ​​कि एक ई-कॉमर्स वेबसाइट जिसे छोटा माना जाता है, उसके 5,000 से अधिक पृष्ठ हो सकते हैं और बड़ी संख्या में वेबसाइट पृष्ठों के साथ, एसईओ तकनीकी समस्याओं का सामना करने की संभावना अधिक होती है।

इसके अलावा, ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर अधिकांश उत्पाद पृष्ठों में कई बैकलिंक्स नहीं हैं। यह तकनीकी एसईओ को Google के पहले पृष्ठ के लिए एक ‘टाईब्रेकर’ बनाता है।

यहां इसका मतलब यह है कि तकनीकी एसईओ समस्याएं यह निर्धारित कर सकती हैं कि आपकी वेबसाइट Google के पहले पृष्ठ पर उच्च या निम्न स्थान पर है, और वेबसाइट आगंतुकों के लिए एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में सक्षम है।

यही कारण है कि नियमित रूप से एसईओ तकनीकी ऑडिट एक ऐसी चीजें हैं जो आपको अपने ईकॉमर्स एसईओ रणनीति में करनी चाहिए।

ई-कॉमर्स वेबसाइट ऑडिट करती है

ई-कॉमर्स वेबसाइटों का ऑडिट करने के लिए, आप Ahref, RavenTools जैसे SEO टूल का उपयोग कर सकते हैं, या अन्य मुफ्त SEO टूल देखने के लिए आप हमारे पिछले लेख को देख सकते हैं । कई तकनीकी एसईओ समस्याएं हैं जो अक्सर होती हैं, जैसे कि नीचे दिए गए मुद्दे:

बहुत सारे पृष्ठ

बहुत सारे पेज होने पर एक तकनीकी एसईओ दुःस्वप्न हो सकता है। इससे प्रत्येक पृष्ठ के लिए अद्वितीय सामग्री लिखना मुश्किल हो जाता है।

फिर, वेबसाइट पर जितने अधिक पृष्ठ होंगे, उतनी अधिक संभावना होगी कि आप डुप्लिकेट सामग्री के मुद्दों से प्रभावित होंगे। कभी-कभी पृष्ठों की संख्या बड़ी हो जाती है क्योंकि एक ही उत्पाद पर विविधताएं (उदाहरण के लिए 15 विभिन्न जूता आकार) का अपना विशिष्ट URL होता है, इस प्रकार आपकी वेबसाइट पर पृष्ठों की संख्या बढ़ जाती है।

डुप्लिकेट सामग्री

जैसा कि पहले बिंदु में बताया गया है, ई-कॉमर्स के लिए एसईओ करने में सबसे आम समस्याओं में से एक सामग्री दोहराव है। यह आपकी वेबसाइट रैंकिंग पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

कम शब्द की सामग्री

जैसा कि पहले बताया गया है, आमतौर पर लंबी सामग्री Google खोज परिणाम पृष्ठों पर उच्च रैंक करती है। इस वजह से, सामग्री जिसमें शब्दों की एक छोटी संख्या है, खोज परिणामों में कम रैंकिंग में दिखाई देने की अधिक संभावना है।

यह अक्सर ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए होता है क्योंकि एक ही उत्पाद के बारे में सामग्री लिखना आसान नहीं होता है। इसलिए, जैसा कि पहले सुझाव दिया गया है, सुनिश्चित करें कि आपका उत्पाद विवरण कम से कम 500-1000 शब्द लंबा है।

वेबसाइट लोड करने का समय

Google यह मानता है कि वेबसाइट की रैंकिंग निर्धारित करने में आपकी वेबसाइट का लोडिंग समय एक कारक है।

ई-कॉमर्स वेबसाइटों के लिए, वेबसाइट की गति न केवल एसईओ को प्रभावित करती है, बल्कि आपकी वेबसाइट से खरीदने के ग्राहक के निर्णय को भी प्रभावित करती है।

शोध में पाया गया है कि यदि किसी वेबसाइट का लोडिंग समय धीमा है, तो लोगों की खरीद का इरादा 29.8% है।

वेबसाइट का लोडिंग समय स्वयं कई चीजों से प्रभावित होता है जैसे कि आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक कोड, छवि फ़ाइल का आकार, और धीमी होस्टिंग और सर्वर भी।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट का लोडिंग समय धीमा नहीं है, आप बस इतना कर सकते हैं कि आप अपने होस्टिंग को अपग्रेड करें, CDN में निवेश करें और कम्प्रेशन के साथ इमेज फाइल साइज को ऑप्टिमाइज़ करें। सुनिश्चित करें कि आपकी छवियां वेबसाइट के लिए विशेष रूप से संपीड़ित हैं।

ई-कॉमर्स साइट्स के लिए कंटेंट मार्केटिंग

अन्य वेबसाइटों की तरह, ई-कॉमर्स वेबसाइटें कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग करके ट्रैफ़िक और बिक्री बढ़ा सकती हैं। उदाहरण के लिए, ई-कॉमर्स वेबसाइट Williams-Sonoma.com में व्यंजनों, खाना पकाने की युक्तियों, प्रसिद्ध शेफ के साथ साक्षात्कार आदि के साथ एक बहुत ही दिलचस्प ब्लॉग है।

फिर आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए कंटेंट मार्केटिंग कैसे लागू करते हैं?

देखें कि आपके लक्षित ग्राहक ऑनलाइन कहाँ से एकत्रित होते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपका व्यवसाय चाय प्रेमियों को लक्षित करता है, तो आप उन मंचों पर जाने की कोशिश कर सकते हैं जहां चाय प्रेमी आमतौर पर बाहर घूमते हैं और देखते हैं कि उन मंचों पर अक्सर क्या सवाल और चर्चा होती है।

ऑनलाइन समुदायों में उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को सीखने का प्रयास करें। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि जब वे कोई उत्पाद खरीदना नहीं चाहते हैं तो वे किस कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं।

इन कीवर्ड का उपयोग करके दिलचस्प सामग्री बनाएं।

लिंक भवन

यदि आपने उपरोक्त रणनीतियों का पालन किया है, तो आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट अनुकूलित है। लेकिन आपको याद रखना होगा कि ऑफ-पेज एसईओ भी महत्वपूर्ण है।

अपने कीवर्ड अनुसंधान और आपके द्वारा कार्यान्वित सभी ऑन-पेज एसईओ रणनीतियों के लाभों को बढ़ाने के लिए, आप बैकलिंक्स का निर्माण कर सकते हैं ।

सुनिश्चित करें कि आपको प्राप्त होने वाले बैकलिंक्स गुणवत्ता वेबसाइटों से हैं। यदि आपको निम्न गुणवत्ता वाली वेबसाइटों से बैकलिंक्स मिलते हैं, तो आप Google द्वारा दंडित हो सकते हैं।

एक बात जो आपको बचनी चाहिए, वह है कंटेंट फ़ार्म, जो एक ऐसी वेबसाइट है जो किसी को भी किसी भी विषय पर लिखने के लिए स्वीकार करती है। Google सामग्री फ़ार्म को पसंद नहीं करता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको कभी भी सामग्री फ़ार्म से बैकलिंक्स नहीं मिले।

0 Reviews

Write a Review

Techno Dhiman

0 Reviews

Write a Review

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *