2020 में एक अच्छा backlinks कैसे बनाए।

 2020 में एक अच्छा backlinks  कैसे बनाए।
2020 में एक अच्छा backlinks  कैसे बनाए।

अपने सबसे रणनीतिक कीवर्ड पर खोज इंजन में इष्टतम स्थिति सुनिश्चित करने के लिए, सामग्री और इससे भी अधिक गुणवत्ता वाले नेटलिंकिंग Google की आवश्यकताओं के दिल में रहते हैं। इसलिए बैकलिंक्स की रुचि आपको वेब पर अधिकार और दृश्यता हासिल करने के लिए है। आपकी साइट पर बैकलिंक्स या इनबाउंड लिंक प्राप्त करने के कई तरीके हैं। बेकार लिंक या आपकी साइट के लिए दंडित करने से अच्छा बैकलिंक कैसे अलग करें?

Google द्वारा आपकी साइट के इनबाउंड लिंक होने को विश्वास के संकेत के रूप में देखा जाता है, लेकिन सभी लिंक उनके लिए समान मूल्य के नहीं हैं। यहां यह जानने के लिए मुख्य मानदंड हैं कि एक बैकलिंक गुणात्मक है या नहीं। यहां जानिए 2019 में क्या है अच्छा बैकलिंक!

बैकलिंक क्या है।

फ्रेंच में एक बैकलिंक या बैकलिंक एक आने वाली हाइपरटेक्स्ट लिंक है जो किसी साइट बी के पृष्ठ A की ओर इशारा करती है। उत्तरार्द्ध में साइट के संदर्भ के लिए एक मौलिक महत्व है। किसी साइट को इंगित करने वाले लिंक की प्रोफ़ाइल की मात्रा और गुणवत्ता Google के एल्गोरिथ्म का मुख्य मानदंड है। दरअसल, हालांकि ऑनसाइट मापदंड (सामग्री, साइट संरचना, टैग, लोडिंग गति) महत्वपूर्ण हैं, ऑफसाइट प्रमुख है।

read also – SEO क्या है? हिंदी में जानिए।

एक अच्छी तरह से बनाया बैकलिंक का उद्देश्य साइट बी से पेज ए में लिंक जूस को स्थानांतरित करना है।

Google ने साइट के “ट्रस्ट” के अधिकार के अनुसार, किसी साइट की लोकप्रियता और कुख्याति का अनुमान लगाने के लिए इसके एल्गोरिथ्म पर आधारित है, यह ट्रस्ट साइट से साइट पर प्रेषित किया जा रहा है।

साइट की लोकप्रियता वास्तविक जीवन में किसी व्यक्ति की लोकप्रियता की तरह है। जितना अधिक लोग कहते हैं कि वे जितने लोकप्रिय हैं उतने ही लोकप्रिय हैं। यह सब और अधिक है अगर यह ऐसे लोग हैं जो खुद को विशेषज्ञता के एक ही क्षेत्र में लोकप्रिय हैं, जो कहते हैं कि यह लोकप्रिय है। वही वेबसाइटों के लिए जाता है।

रेफ़रिंग डोमेन का अधिकार और विश्वास स्कोर जो आपको एक बैकलिंक बनाता है

किसी साइट का अधिकार एक डोमेन की गुणवत्ता का “माप” है।

कई संकेतक और उपकरण एक डोमेन के अधिकार का न्याय करना संभव बनाते हैं।

हम उदाहरण के लिए अदालत में तलब कर सकते हैं की महंगाई भत्ते (डोमेन प्राधिकरण) Moz एसईओ और डॉ (डोमेन रेटिंग) Ahrefs ।

किसी डोमेन के अधिकार / शक्ति के स्तर को पहचानने के लिए लगभग चालीस मापदंडों को ध्यान में रखा जाता है। यहाँ 6 मुख्य बातें याद रखने योग्य हैं:

इसके संदर्भित डोमेन की संख्या और गुणवत्ता

आज रेफरल डोमेन की संख्या और उनकी गुणवत्ता को खोज इंजन द्वारा आवश्यक रैंकिंग मानदंड के रूप में माना जाता है। वास्तव में, आपको लिंक करने के लिए महान प्राधिकरण के एकल डोमेन के लिए यह पर्याप्त नहीं है, Google को यह साबित करने में कई लगेंगे कि आपकी साइट पर दी गई सामग्री प्रासंगिक है। ध्यान दें कि हम एक ही साइट से 15 इनबाउंड लिंक की तुलना में विभिन्न साइटों से 10 लिंक पसंद करते हैं।

एक मजबूत प्राधिकरण साइट से एक लिंक महत्वपूर्ण है लेकिन यह और भी महत्वपूर्ण है कि उस साइट को प्रासंगिक और विश्वसनीय के रूप में देखा जाता है।

डोमेन के ट्रस्ट इंडेक्स का निर्धारण ट्रस्ट फ्लो (TF) नामक मीट्रिक द्वारा किया जाता है, जो बाद में प्रशस्ति पत्र प्रवाह (CF) का पूरक होता है, दोनों ही मैजेस्टिक एसईओ के ट्रेडमार्क हैं ।

ट्रस्ट फ़्लो की गुणवत्ता को 0 और 100 के बीच के स्कोर द्वारा दर्शाया जाता है, यह लिंक से लिंक तक फैलता है।

TF स्कोर> 40 वाली एक साइट को मैजेस्टिक एसईओ के अनुसार हाई ट्रस्ट फ्लो श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है, और बाद वाला एक बैकलिंक आपको एक अच्छा लिंक जूस सुनिश्चित करता है।

डोमेन नाम से कार्बनिक ट्रैफ़िक जो आपको बैकलिंक करता है

यह शायद सबसे महत्वपूर्ण मानदंड है। यदि किसी साइट में महत्वपूर्ण कार्बनिक ट्रैफ़िक है और Google के प्राकृतिक संदर्भ में कई कीवर्ड पर स्थित है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह Google द्वारा माना गया एक प्राथमिकता है। तो उसे आपकी साइट पर भेजने के लिए एक अच्छा “एसईओ जूस” है। यदि आपकी बैकलिंक को संदर्भित डोमेन की साइट के एक महत्वपूर्ण पृष्ठ से बनाया गया है, तो उसे आपकी साइट पर भेजने के लिए सभी अधिक अधिकार होंगे। (मुख पृष्ठ या पृष्ठ मुख्य मेनू से सीधे सुलभ)।

डोमेन का इतिहास

एक डोमेन जितना पुराना होता है, उतना ही स्थापित होता है। इसलिए यह बहुत संभावना है कि इस साइट में एक महत्वपूर्ण बैकलिंक प्रोफाइल है और इसलिए अधिक वजन और प्राधिकरण है। इंटरनेट आर्काइव

जैसे उपकरण आपको यह पता लगाने की अनुमति देते हैं कि कोई साइट कैसी दिखती है और उसकी पिछली गतिविधि को समझती है।

इन कई मानदंडों के अलावा, निम्नलिखित पहलुओं की अनदेखी नहीं की जानी चाहिए:

  • पृष्ठों की संख्या है
  • साइट पर लिंक की कुल संख्या: बहुत सारे आउटगोइंग लिंक का संदर्भ देने वाली साइट अक्सर कृत्रिम बैकलिंक का पर्याय बन जाती है

बैकलिंक का प्रासंगिककरण

बैकलिंक्स की मात्रा के लिए इन quests में, हम अक्सर गुणवत्ता को भूल जाते हैं और प्रभावी और टिकाऊ होने के लिए आपकी नेटलिंकिंग रणनीति के लिए फिर से कई मानदंडों का सम्मान किया जाना चाहिए:

शब्दार्थ / विषयगत क्षेत्र

इनबाउंड लिंक के लिए आपके एसईओ पर वास्तविक प्रभाव पड़ने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि सामग्री का विषय जो बैकलिंक को शामिल करता है – और अधिक व्यापक रूप से संदर्भित साइट – आपके लिए समान है, प्रासंगिकता के लिए इंटरनेट उपयोगकर्ता और इसलिए Google के लिए।

विषयगत की अवधारणा को व्यापक अर्थों में लिया जाना है, लेकिन खोज इंजन लेक्सिकल क्षेत्रों का विश्लेषण करते हैं;

बैकलिंक को अच्छी तरह से सामग्री के शब्दार्थ के संदर्भ में खोज इंजन की दृष्टि से माना जाता है: लेख का विषय इनबाउंड मार्केटिंग है और हमारी साइट का लिंक इनबाउंड मार्केटिंग को भी संदर्भित करता है। एक बोनस के रूप में, समान थीम वाली साइटों पर किए गए बैकलिंक भी एक सामान्य लक्ष्य तक पहुंचने के लिए संभव बनाते हैं और इस प्रकार योग्य ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं।

सामग्री का आकार

किसी भी एसईओ रणनीति के साथ, सामग्री महत्वपूर्ण है! आपके एसईओ के लिए आपके बैकलिंक्स के लिए, सामग्री उच्च गुणवत्ता, प्रासंगिक, उपयोगी और अच्छी तरह से संरचित होनी चाहिए।

ध्यान दें कि सामग्री को 400 शब्दों के खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं के लिए “रोचक” माना जाता है।

स्थान

बैकलिंक की स्थिति भी महत्वपूर्ण है। यह बेहतर है कि इसे मुख्य सामग्री क्षेत्र में रखा जाए (न तो पाद में और न ही साइडबार में) और आदर्श रूप से इसके पहले भाग में।

लक्षित पृष्ठ (ब्रांड या URL या कीवर्ड) में अपने एंकर की प्रासंगिकता

केवल अनुकूलित लिंक का उपयोग करना एक अपमानजनक एसईओ तकनीक के रूप में देखा जाता है। इसलिए लंगर के प्रकारों को अलग करने की सिफारिश की जाती है।

यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि एक ही पृष्ठ पर इंगित करते हुए एक ही कीवर्ड पर लिंक को अनुकूलित न करें।

हम अनुशंसा करते हैं कि आपके ब्रांड के 60% से 70% आपके ब्रांड पर, आपकी साइट का URL या मानक शब्द “इस साइट को देखें”, लंबी पूंछ वाले कीवर्ड पर 20% से 30% और 10% पर सटीक रणनीतिक कीवर्ड।

सटीक कीवर्ड वाले एंकर के लिए, सर्वोच्च प्राधिकरण के साथ साइटों का पक्ष लें।

यह भी समझदारी है कि आपके होम पेज पर न केवल लिंक हैं, बल्कि आपकी साइट के आंतरिक पेज भी हैं जिनकी एसईओ हिस्सेदारी मजबूत है।

Dofollow / No Follow

नोट करने के लिए एक और बिंदु, केवल “DoFollow” लिंक को सीधे ध्यान में रखा जाएगा और आपके लिए फायदेमंद होगा।

DoFollow की एक लिंक इस तरह दिखती है: <a href=ummyhttp://www.votre-site.com recharge=”nofollow”> एंकर टेक्स्ट </a>। यह क्रॉलर को बताता है कि वे इस पृष्ठ का अनुसरण कर सकते हैं

आप समझेंगे, 2019 में आपकी साइट या ब्लॉग के संदर्भ को बढ़ावा देने के लिए बैकलिंक्स की अत्यधिक सिफारिश की गई है। जब तक वे अच्छी तरह से कर रहे हैं! लिंक की गुणवत्ता किसी साइट के लिए एक वास्तविक बाधा साबित हो सकती है, जिसमें 3 बहुत अच्छे बैकलिंक्स 10 खराब से बेहतर हैं। यदि हर समय यह जटिल या बहुत समय लगता है, तो हमारे एसईओ एजेंसी पर कॉल करने में संकोच न करें।

0 Reviews

Write a Review

Techno Dhiman

0 Reviews

Write a Review

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *