Google SEO – गुणवत्ता Google backlinks कैसे प्राप्त करें?

 Google SEO – गुणवत्ता Google backlinks कैसे प्राप्त करें?
Google SEO - गुणवत्ता Google backlinks कैसे प्राप्त करें?

जब कोई अपनी वेबसाइट के बारे में जानना चाहता है और Google SEO के विस्तार मास्टर द्वारा हम तेजी से backlinks Google या इनबाउंड लिंक की अवधारणा के साथ सामना कर रहे हैं ।

SEO एक धर्म बन गया है और backlink उसकी होली ग्रेल है। हालांकि, इस प्रसिद्ध बैकलिंक ने कई साइटों के दुरुपयोग के कारण मृत्यु पर हस्ताक्षर किए। कट्टरता का एक रूप, कोई संदेह नहीं है।

भीतर का Link है अगर यह उपयोगी और गूगल के लिए प्रासंगिक के रूप में मान्यता प्राप्त है केवल मूल्य की। इस लेख में मैंने उन कारकों का जायजा लेने का प्रस्ताव किया है जो अच्छी गुणवत्ता का Google बैकलिंक बनाते हैं और इसलिए यह आपके Google संदर्भ पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा ।

Table of Contents

Google SEO: Google backlink किसी भी अच्छी SEO रणनीति का एक मुख्य तत्व है

Google SEO एक रोबोट द्वारा किया जाता है जिसका मिशन निम्नलिखित है:

  • Internet पर नए पृष्ठों की खोज;
  • इन पृष्ठों के मुख्य विषय को समझें;
  • इस पृष्ठ की सामग्री की गुणवत्ता का विश्लेषण;
  • इस सामग्री की उसके सूचकांक में मौजूद अन्य सामग्री से तुलना करें;

जब कोई इंटरनेट उपयोगकर्ता संबंधित विषय की खोज करता है तो इस पृष्ठ को खोज परिणामों में रखें।

पृष्ठों की स्थिति को परिभाषित करने के लिए, रोबोट अपने सूचकांक में पृष्ठों की गुणवत्ता और प्रासंगिकता को निर्धारित करता है और उन्हें उनके गुणवत्ता स्कोर के अनुसार कालानुक्रमिक रूप से वर्गीकृत करता है: इसे प्राकृतिक संदर्भ कहा जाता है , भले ही हमें इसे कॉल करना चाहिए स्थिति।

तो एक रोबोट आपकी सामग्री की गुणवत्ता और अधिकार कैसे निर्धारित कर सकता है? यह वास्तविकता में काफी सरल है: यह सत्यापित करने के बाद कि आपका पृष्ठ प्राकृतिक संदर्भ के लिए अनुकूलित है , रोबोट उन लोगों के लिए खोज करेगा जो आपकी सामग्री को प्रासंगिक रूप से वितरित करने के लिए पर्याप्त पाते हैं।

Read also – 2020 में एक अच्छा backlinks कैसे बनाए।

विचार यह है: यदि आपका लेख Google सूचकांक में अन्य लेखों की तुलना में अधिक रोचक और उच्चतर है , तो अधिक लोग इसके बारे में बात करेंगे। वह जल्दी से कई बैकलिंक्स या इनबाउंड लिंक का लाभ उठाएगा । अधिक लिंक महान प्राधिकारी के साथ साइटों से आएंगे, जितना अधिक आपका पृष्ठ इसकी गुणवत्ता स्कोर बढ़ाएगा।

ऐसे कौन से मानदंड हैं जो आपके Google SEO के लिए गुणवत्ता के आपके बैकलिंक बनाते हैं?

वर्तमान में हम अपनी साइट पर बैकलिंक्स की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए 43 मानदंडों का उपयोग करते हैं। आप इन सभी मानदंडों पर कार्रवाई करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन एक लिंक की गुणवत्ता और आपकी व्यक्तिगत तलवारबाजी पर इसके प्रभाव को जानने के लिए उन्हें जानना महत्वपूर्ण है।

हम इन मानदंडों को 4 मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत कर सकते हैं:

डोमेन की गुणवत्ता जिसमें से बैकलिंक आता है

जिस डोमेन से आपकी साइट का लिंक आता है उसका नाम बहुत महत्वपूर्ण है: यह Google को बताता है कि आपके बारे में कौन बात कर रहा है और इस वेबसाइट का इतिहास क्या है।

यहाँ वो मापदंड हैं जिनसे Google उस डोमेन के बारे में नियंत्रण करेगा जहाँ से आपका बैकलिंक आता है:

संपदा की आयु

स्मार्ट लोगों से बचने के लिए जो अपने ब्लॉग से लिंक करने के लिए 50 नई साइट बनाना चाहते हैं, आपको पता होना चाहिए कि लिंक की गुणवत्ता का निर्धारण करने में मूल डोमेन की उम्र विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। पुराना डोमेन, आपकी साइट के लिए जितना अधिक लाभकारी होगा, बशर्ते कि यह डोमेन अक्सर अपडेट किया जाता है (नए प्रकाशन या लेखों का विकास)। डोमेन की आयु Google को दिए गए विश्वास स्कोर को बढ़ाती है।

डोमेन का इतिहास

यदि साइट जिस डोमेन से आती है, उसकी अतीत में खराब प्रतिष्ठा रही है या Google द्वारा ऑफ-चार्टर प्रथाओं के लिए स्वीकृत किया गया है, तो आपका लिंक बहुत कम मूल्य का होगा।

बैकलिंक के मूल डोमेन को छोड़ने वाले लिंक की संख्या

यदि आपका बैकलिंक एक लिंक हाइव से आता है जो बहुत अधिक लिंक घनत्व के साथ है तो यह फिर से आपके लिए कोई लाभ लाने की बहुत कम संभावना है।

संपदा की प्रतिष्ठा

यदि आपके पास .gouv.fr साइट से या अपने क्षेत्र में एक बहुत मजबूत प्राधिकरण से विकिपीडिया का लिंक है, तो आपका पृष्ठ संभवतः बहुत अच्छी तरह से पोस्ट किया जाएगा। (सौभाग्य उन्हें मिल रहा है!) DMOZ या ट्रस्ट डायरेक्टरी प्रोजेक्ट जैसे निर्देशिकाएँ , Google के लिए अच्छे संकेत हैं।

डोमेन प्राधिकरण (DA)

यदि आपके द्वारा लिंक किया जाने वाला पृष्ठ पहले से ही Google पर अच्छी तरह से पोस्ट किया गया है, तो यह आपके गुणवत्ता स्कोर को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा देगा।

डोमेन के होमपेज पर लिंक की संख्या

स्पैमर अक्सर बहुत स्मार्ट नहीं होते हैं और क्योंकि वे बॉट का उपयोग करते हैं, वे अपनी साइट के होम पेज पर अपने अधिकांश फर्जी लिंक बनाते हैं। सिवाय इसके कि यदि लिंक को किसी मानव द्वारा साझा किया गया था, तो इस बात की अधिक संभावना है कि लिंक साइट के आंतरिक पृष्ठ (deeplink) की दिशा में है और मुख पृष्ठ पर नहीं है। यह एक अच्छा संकेतक है कि क्या इस साइट की अच्छी प्रतिष्ठा है। यदि आपके पास 15,000 बैकलिंक्स हैं जो साइट के मुख पृष्ठ पर ले जाते हैं, तो अधिकांश मामलों में यह एक अच्छा संकेत नहीं है। (Onepage साइट को छोड़कर …)

डोमेन के विस्तार की भौगोलिक संगति (.fr, .us, .de)

टॉप-लेवल डोमेन (TLD) डोमेन का विस्तार है। एक स्थानीय संदर्भ प्रक्रिया में, उन डोमेन से लिंक प्राप्त करना अधिक दिलचस्प है, जिनका टीएलडी मूल देश के अनुरूप है।

डोमेन का सामंजस्य

प्रत्येक डोमेन को Google द्वारा कई थीमों में विशेष के रूप में पहचाना जाता है। बैकलिंक का प्रभाव पड़ने के लिए, इसे आपके विषय से संबंधित होने के रूप में पहचाने जाने वाले क्षेत्र से आना चाहिए।

एक असली साइट और एक अंतर के बीच का अंतर

स्पैम, ब्लॉग और शब्द के संकुचन अन्य साइटों के लिंक बनाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाई गई साइटें हैं। मौजूद होने का कोई अन्य कारण नहीं है, ये ब्लॉग Google के क्रॉसहेयर में हैं और यह उन्हें नीचे लाने के लिए कुछ भी करेगा। अक्सर कम या ज्यादा अच्छी तरह से संरचित ब्लॉग नेटवर्क में व्यवस्थित, ये तकनीकें आज भी प्रासंगिक हैं। पता है कि कुछ एसईओ एजेंसियों के साथ, आपके सभी पद इस प्रकार के नेटवर्क पर निर्भर हैं, यदि नेटवर्क गिरता है तो आप मर जाएंगे!

डोमेन या सर्वर के मालिक की पहचान

Google आधिकारिक रूप से रजिस्टर (डोमेन नाम बेचने के लिए अधिकृत कंपनी) क्यों है, लेकिन फिर भी बहुत कम बिकता है? यह मुख्य रूप से यह पता लगाने के लिए है कि साइट के मालिक कौन हैं और यदि आपकी कई साइटें दूसरों से लिंक हैं जो आपकी भी हैं, तो Google आपके Google SEO पर उन लिंक के प्रभाव को कम करेगा ।

पूरे साइट पर लिंक

पाद लेख में, साइडबार में या मुख्य मेनू में मौजूद लिंक ऐसे लिंक हैं जो साइट के सभी पृष्ठों पर मौजूद हैं। Google केवल एक बार इन लिंक को गिनता है।

उस पृष्ठ की गुणवत्ता जिसमें से बैकलिंक आता है

Google रोबोट उस पृष्ठ की गुणवत्ता का भी विश्लेषण करेगा, जिस पर बैकलिंक डाला गया है। पृष्ठ की गुणवत्ता जितनी अधिक होगी, और आपका लिंक जितना अधिक प्रमुख होगा, उतना अधिक लाभकारी प्रभाव आपके Google SEO पर पड़ेगा।

यहां ऐसे तत्व हैं जो Google मूल बैकलिंक पृष्ठ की गुणवत्ता का न्याय करने के लिए विश्लेषण करेंगे:

पृष्ठ की सामग्री की गुणवत्ता और स्थिरता

यदि आप जिस पृष्ठ को Google एसईओ के बारे में बातचीत का संदर्भ देना चाहते हैं , तो, लाभकारी प्रभाव डालने के लिए, लिंक का मूल पृष्ठ इस विषय से संबंधित होना चाहिए। बेबी डायपर के बारे में एक लेख पर डिजिटल मार्केटिंग लिंक होने में कोई दिलचस्पी नहीं है। इसी तरह, लेख जहां आपके लिंक को रखा गया है, उसे Google के लिए अपनी साइट को संदर्भित करने के लिए अच्छी प्रथाओं का सम्मान करना चाहिए ।

लेख की भाषा

मूल पृष्ठ और बैकलिंक का लैंडिंग पृष्ठ एक ही भाषा में होने पर आपके एसईओ पर प्रभाव अधिक मजबूत होगा।

पृष्ठ पर शब्दों की संख्या

Google के लिए वास्तव में प्रासंगिक होने के लिए, इसमें पर्याप्त संख्या में शब्द होने चाहिए, यह इस बात का प्रमाण है कि हमारे पास विषय पर कहने के लिए पर्याप्त चीजें हैं। आदर्श रूप से, आपके बैकलिंक का मूल पृष्ठ कम से कम 500 शब्द लंबा होना चाहिए।

पृष्ठ का आनंद लेने वाले बैकलिंक्स की संख्या

यदि इस पृष्ठ के पास एक मजबूत प्राधिकरण है क्योंकि इसमें कई लिंक हैं तो यह आपके पृष्ठ को एक अच्छा गुणवत्ता स्कोर देगा।

पृष्ठ की बैकलिंक्स की गुणवत्ता से लाभ होता है

इसके पास जितने भी बैकलिंक्स हैं, उसके अलावा आपकी साइट के बारे में बात करने वाले पेज में आपके लिए लाभ के लिए गुणवत्ता लिंक होने चाहिए।

पृष्ठ का पेजरैंक (PR)

आपके पृष्ठ की तरह, Google उस मूल पृष्ठ को एक गुणवत्ता स्कोर देगा। पीआर जितना अधिक होगा, इस लिंक का प्रभाव आपके एसईओ के लिए उतना ही अधिक लाभदायक होगा।

पृष्ठ पर आउटगोइंग लिंक की संख्या

वास्तव में, मूल पृष्ठ में अन्य साइटों के लिए आउटगोइंग लिंक होते हैं, कम प्रभावी बैकलिंक्स तब बनाए जाते हैं। यह एक गिलास पानी की तरह है, जितना अधिक आप सिर्फ एक गिलास के साथ पानी के गिलास भरने की कोशिश करते हैं, उतना ही प्रत्येक गिलास में कम पानी, पानी हमारे मामले में गुणवत्ता स्कोर है।

क्या लिंक किसी पहचाने हुए प्रतियोगी से Google पर आता है।

यदि आपके प्रतियोगी आपके लेखों से जुड़ रहे हैं, तो आपकी सामग्री निस्संदेह बहुत अच्छी गुणवत्ता की है।

पेज पर प्रतियोगियों के लिए लिंक की संख्या

यदि यह पृष्ठ आपके सभी प्रतियोगियों के लिए लिंक बनाता है, तो यह इसलिए है क्योंकि अंततः यह नहीं पता है कि आपकी सामग्री की गुणवत्ता के बीच कैसे निर्णय लिया जाए। इसलिए Google की नजर में लिंक का लाभ बहुत कम होगा।

सामाजिक नेटवर्क से लिंक की संख्या

सोशल मीडिया लिंक नेटवर्क उपयोगकर्ताओं के शेयरों से आते हैं। इस पृष्ठ के जितने अधिक शेयर हैं, उतना ही यह पृष्ठ Google द्वारा प्रासंगिक माना जाता है; यदि यह प्रासंगिक है और इसके अलावा यह आपके लिए एक कड़ी बनाता है, तो यह सब अच्छा है।

बहुत सारे 301 पुनर्निर्देश

कुछ चतुर लोग विभिन्न डोमेन से दर्जनों 301 रीडायरेक्ट बनाते हैं और आपके बैकलिंक के मूल पृष्ठ पर भेजने के लिए आग्रह करते हैं। ये तकनीक अब काम नहीं करती हैं और आपके Google संदर्भ के लिए भी खतरनाक हैं ।

साइट में पेज की स्थिति

एक वेबसाइट पर, सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठ मेनू के पहले स्तर तक पहुंच योग्य पृष्ठ हैं। जितने गहरे पृष्ठ होंगे, यानी वे साइट ट्री में दूर होंगे, उतना ही कम असर आपकी साइट पर होगा।

क्या पेज माइक्रोफ़ॉर्मेट्स का उपयोग करता है

माइक्रोफ़ॉर्मेट्स Google को समझने के लिए आपकी सामग्री को आसान बनाने के लिए आपके पृष्ठ को व्यवस्थित करने का एक तरीका है। इन सिफारिशों को स्कीमा . org साइट पर सूचीबद्ध किया गया है । एक पृष्ठ से एक लिंक जो इन सर्वोत्तम प्रथाओं का सम्मान करने का प्रयास करता है, वह Google द्वारा सराहा जाने वाला एक बैकलिंक है।

पेज या लिंक का प्रकार

Google अतिथि लेखों (अतिथि ब्लॉग) पर और अभी भी लेख टिप्पणियों में चर्चा मंचों में हस्ताक्षर से लिंक को पहचानता है। ये लिंक सर्च इंजन की नजर में कम और कम प्रासंगिक हैं।

पारस्परिक लिंक

मैं आपको एक कड़ी बनाता हूं, आप मुझे एक कड़ी बनाते हैं: क्या हर कोई खुश है? Google को छोड़कर। Google केवल उन लोगों से प्राकृतिक लिंक चाहता है जिन्होंने लेख को इतना शानदार पाया है। वह दोस्तों के साथ छोटी व्यवस्था पसंद नहीं करेगा। यदि आप करते हैं, तो इसे स्मार्ट करें। मैं आपको अपने ब्लॉग A पर जोड़ता हूँ, आप मुझे अपने ब्लॉग B से जोड़ते हैं।

पृष्ठ का शीर्षक

पृष्ठ का शीर्षक बहुत महत्वपूर्ण है। यदि मूल पृष्ठ का शीर्षक लिंक के एंकर के समान है, तो लिंक का आपके google SEO पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा ।

बैकलिंक की गुणवत्ता

बेशक, बैकलिंक की गुणवत्ता ही महत्वपूर्ण है। Google इस लिंक को बनाने वाले तत्वों को बहुत महत्व देगा:

लिंक एंकर में प्रयुक्त पाठ

लंगर पाठ है जो लिंक पर क्लिक करने योग्य होगा। <a href=ummyly> ANCHOR </a> टैग के बीच रखा गया यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण तत्व है। चुने गए कीवर्ड वे कीवर्ड हैं जिन पर आप अपनी साइट को Google पर संदर्भित करना चाहते हैं।

लिंक का शीर्षक

बहुत कम उपयोग किया जाता है, शीर्षक का “=” टैग Google को लिंक का विषय बता सकता है।

बैकलिंक की उम्र

यह अपेक्षाकृत तार्किक है, लेकिन यह लिंक जितना पुराना होगा, उतना ही इसका प्रभाव आपके Google संदर्भ पर होगा ।

यदि बैकलिंक एक छवि लिंक है तो छवि का “ऑल्ट” टैग।

भले ही Google किसी छवि के मुख्य विषय की पहचान करने में सक्षम हो, फिर भी यह backlink विषय की पहचान करने के लिए HTML “alt” = टैग का उपयोग करता है।

Nofollow लिंक

Nofollow लिंक नहीं होगा (मैंने कहा होगा) आपके SEO पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लिंक के प्रकार की विविधता

केवल एक प्रकार का लिंक (ब्लॉग, पाद लेख, मंच, छवि, आदि पर टिप्पणी करना) हानिकारक है। लिंक की एक मजबूत विविधता के लिए प्रयास करें।

प्रायोजित या विज्ञापन लिंक

Google प्रायोजित, संबद्ध या विज्ञापन लिंक को पहचानने का प्रबंधन करता है (विशेषकर यदि आप अपने लिंक को ट्रैक करने के लिए यूटीएम टैग का उपयोग करते हैं) और उनके गुणवत्ता सूचकांक में बहुत कम रुचि दिखाता है।

संबंधों का स्वाभाविक पहलू

एक वेबसाइट जिसकी सामग्री की गुणवत्ता के कारण केवल प्राकृतिक लिंक होने का समय है, उसके पास एक अत्यंत स्वस्थ और ठोस एसईओ आधार होगा।

पृष्ठ पर लिंक का स्थान

पृष्ठ पर लिंक का स्थान भी महत्वपूर्ण है। टिप्पणियों में, पाद लेख या साइडबार में लिंक की तुलना में कम प्रभाव पड़ता है अगर वे पाठ के शरीर में एकीकृत होते हैं। यदि लिंक मूल साइट के मुख्य मेनू में है, तो इसका प्रभाव बहुत मजबूत होगा।

पृष्ठ की सामग्री में लिंक का स्थान

लक्ष्य पृष्ठ पर एसईओ के लिए एक बैकलिंक के प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक फायदेमंद स्थान हैं। ये स्थान हैं: शीर्षक के बाद पाठ का पहला पैराग्राफ <h1> और शीर्षक <h2> के बाद पहला वाक्य।

बाहरी वातावरण

आपकी साइट और मूल साइट के बाहर की चीजें हैं जो Google के एसईओ एल्गोरिदम में जाती हैं।

आउटगोइंग लिंक की संख्या मूल डोमेन के समान आईपी से उत्पन्न होती है

यह थोड़ा तकनीकी है, लेकिन इसे सीधे शब्दों में कहें, तो चतुर लोग हैं जिनके पास एक ही सर्वर पर कई बैकलिंक साइट हैं और इसलिए एक ही आईपी के तहत। Google स्मार्ट है और इस मानदंड की जाँच करता है।

अपनी साइट का अवमूल्यन करने के लिए बैकलिंक्स

बुरी तरह से इरादे वाले प्रतियोगी आपके लेखों पर टिप्पणी करने के लिए आपके ब्लॉग पर आ सकते हैं और बहुत खराब प्रतिष्ठा वाली साइटों पर टिप्पणी कर सकते हैं या इसके विपरीत, इन साइटों का उपयोग करके अपने पृष्ठों पर बहुत सारे बैकलिंक बना सकते हैं जिनकी प्रतिष्ठा है विशेष रूप से Google (अश्लील साहित्य, वियाग्रा, घोटाला, आदि) की दृष्टि में बुरा

आपके पक्ष में लाभकारी लिंक के प्रसार की गति

यदि आपके पास बहुत अधिक संख्या में अच्छे बैकलिंक्स हैं, तो Google इस बात से इनकार नहीं कर सकता कि आपकी सामग्री निश्चित रूप से बहुत अच्छी गुणवत्ता की है।

आपके पक्ष में खराब लिंक के प्रसार की गति

इसके विपरीत, यदि थोड़े समय में आपके पक्ष में बहुत सारे बुरे लिंक बन जाते हैं, तो Google यह विचार कर सकता है कि आप धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं और परिणाम बहुत ही क्रूर हो सकते हैं।

आपके पक्ष में खराब लिंक के प्रसार की गति

इसके विपरीत, यदि थोड़े समय में आपके पक्ष में बहुत सारे बुरे लिंक बन जाते हैं, तो Google यह विचार कर सकता है कि आप धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं और परिणाम बहुत ही क्रूर हो सकते हैं।

सह-घटनाओं की अवधारणा

कभी-कभी, एक पृष्ठ अनुरोध पर बहुत अच्छी तरह से रैंक करता है, जब न तो शीर्षक में, और न ही पृष्ठ के तत्वों में इस अनुरोध के शब्द दिखाई देते हैं। सह-घटनाएँ एक साथ उपयोग किए जाने वाले शब्दों की पुनरावृत्ति हैं जो बहुत बार इन पृष्ठों के लिंक के बगल में वेब पर दिखाई देती हैं। फिर हम सोचते हैं कि Google अपने अनुक्रमणिका को उसी तरह लेक्सिकल फ़ील्ड्स के साथ समृद्ध करता है और उन्हें अपनी स्थिति एल्गोरिथ्म में बहुत महत्व देता है।

निस्संदेह अन्य मानदंड हैं जो आप निस्संदेह इस लेख की टिप्पणियों में खोज करेंगे। भले ही, हमने 1FLUENCE में एक बैकलिंक पीढ़ी की रणनीति को लागू नहीं करने के लिए चुना है , इसके अलावा, ऐसी सामग्री बनाने के लिए जो हमें उम्मीद है कि अच्छी गुणवत्ता की है। उम्मीद है कि आप हमारी सामग्री का आनंद लेंगे और हमारे समान विषयों पर चर्चा करते समय 100% प्राकृतिक बैकलिंक्स बनाने के लिए सहमत होंगे।

0 Reviews

Write a Review

Techno Dhiman

0 Reviews

Write a Review

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *